Powered by Blogger.

कितना गुणकारी है लहसुन,जान कर दंग रह जायेंगें आप, amazing garlic benefits

Benefits-of-garlic-image
Benefits of Garlic
जी हां, "लहसुन के फायदे" - हम बात कर रहे हैं उस वनस्पति के बारे में जिसके विलक्षण गुणों से शायद आप सब अनजान होंगें. "लहसुन" भारत में हर जगह पाई जाने वाली औषधि है. ये प्रायः हमारे घर के किचन में खाना बनाते वक़्त इस्तेमाल होने वाली वस्तु है. परन्तु ये मात्र रसोई में उपयोग की वस्तु नहीं है, ये एक विलक्षण औषधि भी है, जिसके बारे में हम आगे विस्तार से बताने जा रहे हैं.

लहसुन को हम हम प्रकृति द्वारा प्रदत्त एक औषधि भी कह सकते हैं. औषधि के रूप में यदि इसे खाली  पेट खाया जाये तो ज्यादा लाभदायक होता है. वैसे तो लहसुन का स्वाद काफी तीखा और इसकी गंद बहुत तेज होती होती है, इसिलए कई लोग इसे खाली पेट खाने से भी कतराते हैं, परन्तु आज जब आप इसके गुणों से परिचित हो जायेंगें, तो ये जड़ी-बूटी आपको स्वयं ही रुचिकर लगने लगेगी.


क्या क्या हैं लहुसन खाने के फायदे, आइये जानें-

खाली पेट लहसुन के फायदे 

यदि आप रोज सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है. साथ ही साथ आपकी पाचन-शक्ति भी बढती है, और आपकी भूख भी बढती है. यदि किसी व्यक्ति को टी.बी की शिकायत हो तो उन्हें अवश्य ही खली पेट लहसुन खाना चाहिए, ये उनके लिए काफी फायदेमंद है.


पेट की समस्याओं से मुक्ति 

लहसुन के सेवन से आपका पाचन तंत्र नियंत्रित होता है. यह पाचन के लिए शरीर द्वारा उत्सर्जित एसिड के उत्पादन को नियंत्रित करता है. यदि कोई व्यक्ति डायरिया से पीड़ित है, तो लहसुन का सेवन उसके लिए रामबाण की तरह कारगर होगा. 


रक्त संचार के लिए उपयुक्त 

प्रायः जिन लोगो का रक्तचाप अधीक रहता है, लहसुन खाने से उनका रक्तचाप नियमित रहता है. साथ ही साथ यदि खून में गाढ़ापन होता है, तो लहसुन खाने खून पतला होता है, जिससे आप कई रक्त सम्बंधित रोगों से बचे रह सकते हैं.

कैंसर में उपयोगी 

लहसुन खाने के फायदों में सबसे उपयोगी लाभ ये भी है, कि आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. प्रायः जिन लोगों को ब्रैस्ट कैंसर या प्रोस्टेट कैंसर की शिकायत होती है, उन्हें कच्चे लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.


दांतों के दर्द में भी है उपयोगी 

लहसुन और लौंग को साथ में पीसकर दांतों में जहा दर्द हो,वहां लगाने से दांतों के दर्द से फ़ौरन ही राहत मिलती है.


फोड़े फुंसी होने पर 

लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. फोड़े-फुंसियों पे पीसी हुयी लहसुन को लगाकर पट्टी बाँधने से जल्दी ही फोड़े-फुंसी मिट जाते हैं.

ये तो लहसुन के फायदे हैं, जिनके बारे में हमने चर्चा कि, परन्तु किसी किसी रोग विशेष में लहसुन का सेवन हानिकारक भी हो सकता है, अतः रोग की प्रकृति के अनुसार अपने डॉक्टर से सलाह लिए बिना लहसुन का सेवन ना करें. आशा है कि आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा, और आप इसे अपने मित्रों और शुभचिंतकों को शेयर भी करेंगें.