Powered by Blogger.

इस तरह जीरे का करें उपयोग, 15 दिनों में कम हो जायेगा वजन

जीरा से करें वजन कम , वो भी 2 हफ़्तों में 

आज हम उस खाद्य पदार्थ की चर्चा आपसे करने जा रहे हैं , जिसे हम रोजमर्रा के जीवन में उपयोग करते हैं , परन्तु उसके विलक्षण औषधीय गुणों से अनजान हैं . " जी हाँ " हम बात कर रहे हैं जीरे की .

जीरा का प्रयोग हम अपने शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को घटाने में कर सकते हैं. हम अपने वजन को कम करने के लिए न जाने क्या क्या व्यायाम नहीं करते, शुरुआत में तो जोश रहता है कि वजन कम करना है, पर बाद में हम सब बोर हो जाते हैं और कभी थकान की वजह से, तो कभी किसी और कारण से हम अपने व्यायाम का एक निश्चित लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पाते और अंततः निराश हो जाते हैं .

घबराइए नहीं , अब ये लक्ष्य पाना कैसे आसान होगा, ये हम आपको बताने जा रहे हैं .

जीरा से वजन कम करें इन हिंदी-image
जीरा 


जीरा से तो हम सब अच्छी तरह से परिचित हैं . ये हमरे रसोई में एक मुख्या मसाले के रूप में इस्तेमाल होता है.
इसे साधारणतया सब्जियों और दाल में तड़का लगाने में भी इस्तेमाल किया जाता है ,वहीँ कुछ जगहों पे इसे चावल के साथ भी प्रयोग किया जाता है. चावल के साथ इसका प्रयोग चावल को और भी सुगन्धित एवं स्वादिष्ट बना देता है . वैसे तो भारतीय मसालों में अधिकतर मसाले कोई न कोई औषधीय गुण तो रखते ही हैं, परन्तुं जीरा में वजन को कम करने की क्षमता के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है.




प्रयोग विधि 1 -


गरम पानी में उबाले फुले जीरा -image
गरम पानी में फुले हुए जीरे 


एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा रात भर के लिए भिगो के रख दें . सुबह होने पे इसे उसी पानी सहित अच्छे से उबालें और इसे हल्का  ठंडा करके पी लें . थोरा सा गरम ही रखें, गरम इतना रखें की पीने में कोई परेशानी न हो .फुले हुए जीरे को भी अच्छे से खूब चबा चबा कर खा लें . ये प्रयोग आपके स्वास्थय के लिए राम बाण की तरह काम करेगा और आपके शरीर  का अतिरिक्त वजन कुछ समय के प्रयोग से छू मंतर हो जायेगा .



प्रयोग विधि 2 -


दही में जीरा पाउडर-image
दही में जीरा पाउडर 



इसके अलावा हम आपको एक और सबसे आसान प्रयोग बताने जा रहे हैं . इसके लिए आप प्रतिदिन 5 ग्राम दही में जीरा का पाउडर मिला के सेवन करेंगें, तो निश्चित रूप से वजन कम करने में सहायता मिलेगी .

यदि हमारे बताये उपाय से आपको लाभ हो तो इसे अपने मित्रों और सम्बन्धियों को अवश्य शेयर करें -